मा0 मुख्यमंत्री जी ने 610 करोड रूपये की लागत वाली 84 परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

INDIA STRONG NEWS
0
मा0 मुख्यमंत्री जी ने 610 करोड रूपये की लागत वाली 84 परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास
नवनिर्मित सर्किट हाउस का संत शिरोमणि रविदास जी के नाम पर किया नामकरण 
आज देश एयरपोर्ट, हाईवे, रेलवे, उद्योग, आईआईटी, एम्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में एक नई पहचान बना रहा है-मा0 मुख्यमंत्री जी 

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने रामपुर शहर स्थित फिजिकल ग्राउंड परिसर में आयोजित जनसभा कार्यक्रम के दौरान जनपद के विकास कार्यक्रमों को गति प्रदान करने के उद्देश्य से 610 करोड़ रुपए की लागत वाली 84 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
लोकार्पित परियोजनाओं में 181.88 करोड रूपये की लागत से निर्मित कुल 50 परियोजनाएं है, जिनमें 12.3 करोड रूपये की लागत से राजकीय पॉलीटेक्निक नौगवा चमरौआ का निर्माण कार्य, 27.99 करोड रूपये की लागत से अहरो बंगाली कालोनी मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, 22.07 करोड रूपये की लागत से पटवाई मिलक मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य, रूपये 5.05 करोड की लागत से सेंटा खेड़ा पेयजल योजना सहित नगर विकास विभाग, लोक निर्माण, अल्पसंख्यक, पंचायतीराज, प्रविधिक शिक्षा, नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अन्य परियोजनाएं शामिल है। शिलान्यास परियोजनाओं में 427.90 करोड रूपये की कुल 34 परियोजनाएं है, जिनमें   62.02 करोड रूपये की लागत से जनपद रामपुर में मुरादाबाद टाण्डा दढ़ियाल मार्ग एवं मानपुर दढ़ियाल मार्ग का चौड़कारण व सुदृढ़ीकरण का कार्य, 31.25 करोड़ रूपये की लागत से खौद थूना मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, 37.54 करोड रूपये की लागत से बिलासपुर मिलक मार्ग रासडंडिया से सिलई बड़ा भोजीपुरा मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य, 205.36 करोड रूपये की लागत से शाहबाद-रामपुर-बाजपुर मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य 18.30 करोड रूपये की लागत से जिला संयुक्त चिकित्सालय रामपुर में 50 शैय्या क्रिटिकल केयर सेन्टर के निर्माण कार्य सहित अन्य विभागों की परियोजनाएं शामिल है।  
मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अन्तर्गत कुमारी सरोज एवं श्रीमती लतेश को रिवॉल्विंग फण्ड, सीआईएफ एवं सीसीएल के अन्तर्गत 33.46 करोड रूपये का चेक, श्रीमती फिरदौस उस्मानी व श्रीमती अफसाना को लखपती दीदी के रूप में सम्मान पत्र, राष्ट्रीय नगरीय आजीविका मिशन के तहत श्रीमती मैनाज बी को जरी एवं पेचवर्क में बेहतर कार्य के लिए सम्मान पत्र दिया गया। उद्योग विभाग की पीएमईजीपी योजना के अन्तर्गत श्री विपुल गुप्ता को 50 लाख रूपये की धनराशि का चेक व रेडिको खेतान इंडस्ट्री की श्रीमती अनीता चौहान को सम्मान पत्र दिया गया। निवेशकों में स्वाति कैम्पर के श्री संचित गुप्ता व ईको आर्गेनिक्स के श्री विपिन कुमार को सम्मान पत्र और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत श्री अनुज भारद्वाज को 25 लाख की धनराशि का चेक प्रदान किया गया। इसके साथ ही नवाचार के क्षेत्र में ग्राम प्रधान धमोरा श्री गौतम गुप्ता को प्रदेश का प्रथम ग्रामीण शॉपिंग मॉल तैयार कराने तथा ग्राम प्रधान दनियापुर श्रीमती निरंजना देवी को प्रदेश का प्रथम सरस हॉट का निर्माण व संचालन कराने की दिशा में अभिनव प्रयास हेतु सम्मानित किया गया। 
मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में जनपद रामपुर विकास की नई पहचान बना रहा है। पीएम स्वनिधि गलियारे के माध्यम से स्ट्रीट वेंडर्स को व्यवस्थित करने का मॉडल भी रामपुर ने दिया है जो अत्यन्त सराहनीय है। आज रामपुरी चाकू का इस्तेमाल सबको सुरक्षा प्रदान करने में किया जा रहा है।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि रामपुर में संगीत की गूंज वायलिन के रूप में सुनाई दे रही है जो रामपुर घराने की पहचान को आगे बढ़ा रहा है, इससे जुड़े लोगों के पुनरूद्धार और पुर्नवासन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एक ओर विरासत का संरक्षण कर रही है तो दूसरी ओर विकास कार्य भी कर रही है। रामपुर शहर में नवनिर्मित सर्किट हाउस का संत शिरोमणि रविदास जी के नाम पर नामकरण करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी ने उस काल खण्ड में भी कर्म की साधना को महत्व दिया था। रविदास जी की ’’मन चंगा तो कठौती में गंगा’’ उक्ति आज भी हम सबके लिए उतनी ही सार्थक है। 
मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में इंफ्रास्टक्चर के बड़े-बड़े कार्य हो रहें है, एयरपोर्ट, हाईवे, रेलवे, उद्योग, आईआईटी, एम्स आदि क्षेत्रों में देश एक नई पहचान बना रहा है। एक तरफ विश्व स्तरीय इंफ्रास्टक्चर है तो दूसरी ओर गरीब कल्याण की महत्वाकांक्षी योजनाएं भी चल रही हैं। सरकार शिक्षा, रोजगार, उद्योग, जन-जन की सुरक्षा, बेहतर कानून व्यवस्था के लिए वृहत स्तर पर निरंतर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा हर पात्र को मुफ्त राशन, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं का लाभ पारदर्शी ढंग से पहुंचाया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि रामपुर नई टाउनशिप स्कीम के साथ आगे बढ़ रहा है। लोगों को बेहतरीन टाउनशिप में पार्क और घूमने की बेहतरीन सुविधाएं मिलंेगी। 
कार्यक्रम के दौरान मा0 मुख्यमंत्री जी ने जिले में किए गए उत्कृष्ठ कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी देखी तथा रामपुर टाउनशिप एवं सद्भावना मण्डप के मॉडल का अवलोकन किया तथा उनके बारे में भी जानकारी प्राप्त की। 
इस दौरान राज्यमंत्री कृषि श्री बलदेव सिंह औलख, सांसद श्री घनश्याम सिंह लोधी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री ख्याली राम लोधी, विधायक रामपुर शहर श्री आकाश सक्सेना, विधायक मिलक श्रीमती राजबाला सिंह और विधायक स्वार श्री शफीक अहमद अंसारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं भारी संख्या में आमजन मौजूद रहे। 
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!